Raipur Railway Station को हाईटेक बनाने का काम अगले हफ्ते से होगा शुरू,  लगेंगे 42 लिफ्ट और 21 एस्केलेटर…

Raipur Railway Station Sanchartoday.com
Raipur Railway Station Sanchartoday.com

Raipur Railway Station को हाईटेक बनाने का काम इस महीने के आखिरी हफ्ते से शुरू हो जाएगा। रेलवे ने तय किया है कि इस दौरान ज्यादा ट्रेनों को न तो कैंसिल किया जाएगा और न ही उनका रुट बदला जाएगा। इससे लोगों को निर्माण के दौरान भी बड़ी राहत मिलेगी। उन्हें अपनी कोई भी यात्रा रद्द नहीं करनी पड़ेगी।

नए हाईटेक स्टेशन में 42 लिफ्ट और 21 नए एक्सेलरेटर लगाए जाएंगे। यानी यात्रियों को स्टेशन के किसी भी हिस्से में पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होगी। स्टेशन बिल्डिंग के दोनों तरफ प्रवेश द्वार को और बड़ा किया जाएगा। इससे स्टेशन में प्रवेश करना और बाहर निकलना भी आसान होगा चाहे जितनी भीड़ हो। स्टेशन बिल्डिंग का कलर बदलकर हरे रंग में रंगा जाएगा।

Read Also-  प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट…

 

Beautification of Raipur Railway Station:  ताकि लोगों यह दूर से भी दिख सके और हरियाली का एहसास हो। इसमें विशाल कांकोर्स, बड़ी छत, 4 नए बड़े फुट ओवरब्रिज, स्टेशन की छतों पर सोलर पैनल, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, दिव्यांग फ्रेंडली सुविधाएं और बड़ी कार पार्किंग बनाई जाएगी। स्टेशन को हाईटेक करने में करीब 470 करोड़ खर्च किए जाएंगे। नई बिल्डिंग दो मंजिला होगी, जिसकी चौड़ाई 36 मीटर होगी।

दिखेगी स्थानीय कला और संस्कृति की झलक
स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। इसके तहत वेटिंग हाल, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट, वॉशरूम, कवर शेड, स्टैंडर्ड साइनेज आदि बनाए जाएंगे। बाहर से यह किसी शॉपिंग मॉल की तरह दिखाई देगा। स्टेशन को विश्वस्तरीय रूप देने के लिए ही इसे ग्रीन स्टेशन के स्वरूप में बदला जा रहा है। जहां प्राकृतिक रोशनी और वेंटिलेशन का बेहतर इंतजाम किया जाएगा। स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग के अनुकूल सुविधाएं रहेंगी। स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए स्टेशन को डिजाइन किया जाएगा।

Read Also-  प्रदेश के इस जिले में सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

 

पार्सल बिल्डिंग शिफ्ट होगी, यहीं से शुरू होगा निर्माण
Beautification of Raipur Railway Station:  रेलवे इंजीनियरों ने मॉडल स्टेशन के लिए डेमो तैयार कर वीआईपी गेट पर लगा दिया है। इसे कोई भी देख सकता है। नया स्टेशन बनाने के लिए सबसे पहले पार्सल बिल्डिंग को शिफ्ट कर उसे तोड़ेंगे। धीरे-धीरे बाकी भवनों को तोड़ा जाएगा। काम के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसलिए अफसरों ने इसे कई फेज में बांट दिया है। हर फेज के काम की निगरानी के लिए अफसरों के नाम उनकी जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है।
सभी अफसरों से कहा गया है कि वे गंभीरता के साथ इस काम को करें। ताकि निर्माण में कोई खामी या कमी न रहें।

स्टेशन की नई बिल्डिंग का काम इस महीने के आखिरी हफ्ते से शुरू कर दिया जाएगा। इस दौरान ट्रेनों को डिस्टर्ब नहीं किया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि यात्रियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।
अवधेश त्रिवेदी, सीनियर डीसीएम रायपुर

Related Post