Chhattisgarh Eye Flu: छत्तीसगढ़ के इस जिले में बढ़ा Eye Flu का खतरा, एक महीने में 600 से अधिक मामले आए सामने

Chhattisgarh Eye Flu

Chhattisgarh Eye Flu: जिले में आई फ्लू बड़ी तेजी से फैल रहा है। पिछले एक महीने की तरफ नजर डाले तो जिलें में अब तक 600 से अधिक लोग कंजंक्टिवाइटिस इंफेक्शन यानी आंख के इंफेक्शन का शिकार हो गए हैं। रोजाना 15 से 20 मामले महारानी अस्पताल तो इतनेही मामले मेडिकल कॉलेज में आ रहें है। लगातार बारिश और धूल की वजह से लोग इसे सामान्य इंफेक्शन भी समझ रहे हैं। जिसकी वजह से कई लोग इसका इलाज कराने की वजह घरेलु उपचार करके ही इसके ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। तेजी से बढ़ते मामले को देखते हुए विशेष शिविर के आयोजन की भी लोग मांग कर रहे हैं।

Read Also-  पत्थर से कुचलकर पत्नी की हत्या, आरोपी पति गिरफ्तार…

Chhattisgarh Eye Flu:  कंजंक्टिवाइटिस आंखों की समस्या है। कंजंक्टिवा नाम की ट्रांसपैरेंट झिल्ली में इंफेक्शन या सूजन की समस्या है. एडेनोवायरस की वजह से यह इंफेक्शन सबसे ज्यादा होता है। बारिश के मौसम में यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। ज्यादातर यह समस्या सामान्य इलाज से ही ठीक हो जाती है। इसके गंभीर होने का खतरा कम होता है। क्योंकि आंख सबसे ज्यादा सेंसेटिव अंग है, इसलिए विशेष याल रखने की जरूरत होती है। एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस होने पर खुजली, आंखों से पानी आना और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Read Also-  भारी बारिश की आज भी चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट..

कंजंक्टिवाइटिस की पहचान
Chhattisgarh Eye Flu: कंजंक्टिवाइटिस में एक या दोनों आंखें लाल हो सकती हैं। उनमें खुजली हो सकती है। किरकिरापन महसूस हो सकता है। आंखों में स्राव की समस्या या प्रकाश से समस्या हो सकती है। ऐसी दिक्कतें हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

इन सावधानियों के साथ बचा जा सकता है आई फ्लू से

  • कंजंक्टिवाइटिस से बचने के लिए क्या करें
  • आंखों की देखभाल करते रहें।
  • साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  • आंखों को बार-बार छूने से न बचें।
  • हाथों को बार-बार धोते रहें।
  • साफ तौलिए का ही इस्तेमाल करें, उसे किसी के साथ शेयर न करें।
  • आंखों में मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कुछ दिन कम करें।

Related Post