CM Sai Cabinet Meeting: साय कैबिनेट की बैठक खत्म, लिया गया ये महत्वपूर्ण फैसला

CM Vishnu deo Sai Cabinet Meeting

CM Sai Cabinet Meeting:  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई और मुहर लगाई गई है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और नगरीय प्रशासन मंत्री अरुण साव ने कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी मीडिया को दी। डिप्टी सीएम साव ने कहा कि, कैबिनेट की बैठक में मंत्रिपरिषद की बैठक में गुरूघासीदास-तमोर पिंगला टायगर रिजर्व गठित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया।

Read Also-  तेज रफ्तार कार ने बाइक को मारी जोरदार टक्कर, एक ही मौत, दो घायल

CM Sai Cabinet Meeting:  मंत्रिपरिषद द्वारा राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक की अनुशंसा और भारत सरकार के वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण की सहमति के अनुसार मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, कोरिया, सूरजपुर एवं बलरामपुर जिलों में स्थित गुरूघासीदास राष्ट्रीय उद्यान तथा तमोर पिंगला अभ्यारण्य के क्षेत्रों को सम्मिलित करते हुए 2829.387 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल में गुरूघासीदास-तमोर पिंगला टायगर रिजर्व अधिसूचित करने का निर्णय लिया गया है। इसके गठन की आगे की कार्यवाही के लिए वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को अधिकृत किया गया है।

Read Also-  CBI की रेड पड़ी कांग्रेस नेता के यहां, CGPSC घोटाले में कार्रवाई तेज

CM Sai Cabinet Meeting:  टायगर रिजर्व के गठन से राज्य में ईको-पर्यटन का विकास होगा साथ ही कोर एवं बफर क्षेत्र में स्थित ग्रामीणों के लिए गाईड, पर्यटक वाहन, रिसार्ट संचालन के साथ ही विभिन्न प्रकार के रोजगार सृजित होंगे। टायगर रिजर्व में कार्य करने के लिए राष्ट्रीय प्रोजेक्ट टायगर ऑथोरिटी से अतिरिक्त बजट प्राप्त होगा जिससे क्षेत्र के गांवों में आजीविका विकास के नए-नए कार्य किए जा सकेंगे।

Related Post