यहां 200 गांवों के लिए बनी मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खंडहर में तब्दील, किसानों को नहीं मिल पा रहा योजना का लाभ 

Latest Breaking News in MP
Latest Breaking News in MP

Latest Breaking News in MP: केंद्र और मध्य प्रदेश की सरकार किसानों के उन्नत खेती करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं, किसानों के विकास के लिए नई-नई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्नत खेती करने के लिए मृदा परीक्षण की सलाह भी सरकार के द्वारा दी जा रही है। लेकिन मध्य प्रदेश के कटनी जिले के करीब 200 गांव के किसानों को मृदा परीक्षण के लिए सरकार की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Read Also-  न्यायालयों में आने पर गवाहों को अब 100 की जगह 300 रुपए मिलेगा भत्ता

Latest Breaking News in MP: कटनी जिले की ढीमरखेड़ा तहसील अंतर्गत तकरीबन 200 आबाद गांव आते हैं, 2 सैकड़ा गांव में छोटे बड़े मिलाकर तकरीबन एक लाख की संख्या में किसान हैं। कृषि विभाग के रिकॉर्ड में 45 हजार किसान रजिस्टर्ड है, जिनमें मात्र 2500 किसान ही कृषि कार्यालय से अपनी मिट्टी का परीक्षण करवा रहे हैं।

Read Also-  टैक्स संबंधी नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, बांडों पर टीडीएस बढ़ा, किराए और बीमा में राहत, जानें डिटेल

Latest Breaking News in MP: कृषि विभाग के प्रभारी एसडीओ मोहन सिंह श्याम ने बताया कि सरकार के द्वारा किसानों की मिट्टी की जांच के लिए मृदा प्रयोगशाला भवन का निर्माण तकरीबन 10 वर्ष पूर्व रामपुर गांव में करवा दिया गया है। लेकिन स्टाफ की व्यवस्था न होने के कारण भवन चालू नहीं हो पा रहा है। किसानों ने बताया लाखों रुपए की लागत से बना भवन खंडहर नजर आ रहा है। भवन के चारों ओर बड़ी-बड़ी झाड़ी झनकाड़ी भी उगी है, किसानों ने सरकार से जल्द से जल्द मृदा प्रयोगशाला का लाभ दिलवाने की मांग की है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *