CG Election: छग में भी बढ़िया मतदान, 5 बजे तक 67.34% वोटिंग, 958 प्रत्याशियों के भाग्य EVM में बंद…

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हो गई और यहां पर बढ़िया मतदान हुआ. शुरुआत में वोटिंग की स्पीड धीमी रही लेकिन बाद में इसमें तेजी आ गई. हालांकि वोटिंग के दौरान कसडोल विधानसभा क्षेत्र में वोट देने गई एक महिला मौत हो गई तो कोरिया जिले में वोट डालने जा रहे एक युवक पर जंगली हाथी ने हमला कर दिया जिसमें वह मारा गया.

रायपुर(संचार टुडे)। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए आज शुक्रवार को दूसरे और अंतिम चरण के जरिए शेष 70 सीटों पर वोटिंग कराई गई. यहां पर भी बढ़िया मतदान हुआ है और शाम 5 बजे 67.34% वोटिंग हुई. यह संख्या अभी बढ़ सकती है क्योंकि यह अंतिम रिपोर्ट नहीं है.इस चुनाव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव के साथ-साथ राज्य के 8 मंत्रियों और 4 सांसदों समेत 958 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. इस बार सत्ताधारी दल कांग्रेस ने कुल 90 में से 75 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा दी है. वहीं बीजेपी राज्य में सत्ता में वापसी करना चाहती है. बीजेपी ने यहां 2003 से 2018 तक लगातार 15 वर्षों तक राज किया है.

Read More- Chhattisgarh Elections Phase 2 Voting: इस मतदान केंद्र में भारी अव्यवस्थाओं का आलम, बिना वोट डाले ही लौटे कई मतदाता

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने राजधानी रायपुर के एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. वहीं वोटिंग को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने का आह्नान किया है. छत्तीसगढ़ में 2018 में 75.3 फीसदी वोटिंग हुई थी. पिछली बार की तुलना में इस बार भी अच्छी वोटिंग हुई है.

दूसरे चरण में मतदाताओं की संख्या

दूसरे चरण में 70 सीटों पर 1,63,14,479 मतदाता 958 उम्मीदवारों की भाग्य का फैसला करेंगे. इसमें 827 पुरुष, 130 महिला और एक ट्रांस जेंडर उम्मीदवार शामिल हैं. बता दें कि रायपुर शहर पश्चिम सीट पर सबसे अधिक 26 उम्मीदवार हैं, जबकि डौंडीलोहारा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार मैदान में हैं.

Read More- Tulsi Vivah 2023: कब है तुलसी विवाह, ज्योतिषी के अनुसार जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Latest Updates:

  • छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा वोटिंग बालोद में हुई जहां 77.67 फीसदी वोट पड़े. फिर रायगढ़ में 75.16 फीसदी वोट पड़े.
  • छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे तक यहां पर 67.34% वोटिंग हो चुकी है.
  • दोपहर बाद 3 बजे तक 55.31% मतदान हुआ. प्रदेश के बालोद में सबसे अधिक 63.41% वोटिंग हुई.
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यहां पर बीजेपी बुरी तरह से हार रही है. ये कौशल्या मां की धरती है और राम हमारे भांजे लगते हैं.
  • कसडोल विधानसभा सीट के रिटर्निंग ऑफिसर भूपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि क्षेत्र के मल्दा ग्राम पंचायत में सहोदरा बाई निषाद (58) वोटिंग के लिए लाइन में खड़ी थीं. वह अपनी बारी का इंतजार कर रही थी लेकिन अचानक नीचे गिर गईं, लेकिन बाद में उनकी मौत हो गई.

Read More- चलती बाइक में रोमांस करना युवक-युवती को पड़ा मंहगा, पुलिस ने काटा 11 हजार का चालान

  • वोटिंग की स्पीड धीरे-धीरे बढ़ रही है. यहां पर दोपहर एक बजे तक 38.22% वोटिंग हो चुकी है.
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पुत्र चैतन्य बघेल ने रायपुर में कहा, “प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन रही है जैसे हमारे मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोल रहे हैं कि इस बार 75 पार होगा तो बिल्कुल 75 ही पार होगा.”
  • छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे तक 19.76 % मतदान हो चुका है.
  • मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग जारी है. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक 5.71% और मध्य प्रदेश में 11.13% मतदान दर्ज किया गया है.एमपी में सुबह 7 और छत्तीसगढ़ में सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हुई थी.
  • वोटिंग के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा है भारी बहुमत के साथ! घरों से निकल कर, आज करें बड़ी संख्या में मतदान. चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस की सरकार.
  • छत्तीसगढ़ में आज होने वाले दूसरे और अंतिम चरण के मतदान पर छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा, ”आज बची हुई 70 सीटों के लिए मतदान है. ये प्रजातंत्र का महा पर्व है और पर्व मनाने की छत्तीसगढ़ में परंपरा है. कृपया मतदान करने के लिए अपने घरों से निकलें और छत्तीसगढ़ को सजाने संवारने के लिए मतदान करें.
  • छत्तीसगढ़ में वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा है, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज दूसरे और आखिरी दौर का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें. आपका हर वोट लोकतंत्र के लिए बहुमूल्य है.

किस दल के कितने उम्मीदवार

भाजपा : 70 उम्मीदवार

कांग्रेस : 70 उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी : 43 उम्मीदवार

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) : 62 उम्मीदवार

हमर राज पार्टी : 33 उम्मीदवार

बहुजन समाज पार्टी : 43 उम्मीदवार

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी : 26 उम्मीदवार

Read More- बंदूक की नोक पर महिला के साथ गैंगरेप, अश्लील वीडियो बना कर दिया वायरल

कुल मतदाताओं की संख्या

दूसरे चरण में कुल मतदाता: 1,63,14,479

पुरुष: 81,41,624

महिला: 81,72,171

ट्रांस जेंडर: 684

18 से 19 वर्ष की उम्र के मतदाताओं की संख्या : 5,64,968

दिव्यांग मतदाताओं की संख्या: 1,30,909

80+ आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या: 1,58,254

100+ आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या : 2,161

सरकारी नौकरी वाले मतदाताओं की संख्या: 15,392

एनआरआई मतदाता: 17

मतदान केंद्र: 18,833 (इन मतदान केंद्रों में से 700 संगवारी बूथ हैं, जिनका प्रबंधन महिला मतदानकर्मियों द्वारा किया जाएगा.)

Read More- गुलाब जामुन के लिए 2 दोस्तों में खुनी जंग

सात नवंबर को हुआ पहले चरण का चुनाव

सूबे में 20 सीटों पर पहले चरण का चुनाव सात नवंबर को हुआ था, जिसमें 78 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. पिछले चुनाव में कांग्रेस को राज्य में 68 सीटें मिली थी तथा भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई थी. इस चुनाव जेसीसी (जे) को पांच और बसपा को दो सीटें मिली थीं. कांग्रेस की मौजूदा ताकत 71 है.

Related Post