रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार लोगों को घर बैठे राशन कार्ड बनवाने की सुविधा देने जा रही है। इतना ही नहीं, नए सदस्यों का नाम जोड़ने, मृत सदस्यों का नाम काटने, किसी भी तरह के पता-विवरण आदि में बदलाव के लिए भी कार्यालयों में भटकने की जरूरत नहीं होगी। ये सारे काम मितानों के माध्यम से होगा। इसके लिए योजना में सुविधाओं की संख्या बढ़ाई गई है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने इसे मुख्यमंत्री मितान योजना में राशन कार्ड सुविधा को शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। फिलहाल प्रदेश के 14 नगर निगमों में शुरू किए गए मितान योजना में राशन कार्ड की व्यवस्था को भी शामिल करने की सहमति मिल गई है।

राज्य सरकार की ओर से कराए जा रहे सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण में ऐसे लोग सामने आ रहे हैं, जिनका अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है। कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिनको बीपीएल कार्ड की पात्रता है और एपीएल कार्डधारी हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत अब तक 67 हजार से अधिक नागरिकों को उनकी आवश्यकता के शासकीय दस्तावेज घर बैठे ही दिए गए हैं। योजना अंतर्गत अब तक 72 हजार से अधिक नागरिकों ने दस्तावेज संबंधी जानकारी टोल फ्री नंबर 14545 पर काल करके प्राप्त की है।

Related Post